खेल खेल में बच्चों के बौद्धिक क्षमता को विकसित करेगा बिरला ओपन माइंड्स प्री स्कूल – जिला जज

0
31

शिक्षा के क्षेत्र में लगातार कई उप्लब्धियों को हासिल करने के साथ औरंगाबाद शहर के शैक्षणिक गतिविधि मे एक और अध्याय जुड़ गया।शहर के बराटपुर मुहल्ले में जिला एवं सत्र न्यायाधीश शिव गोपाल मिश्रा ने बिरला ओपन माइंड्स प्री स्कूल का उद्घाटन करते हुए कहा कि नन्हे मुन्ने बच्चों के दिमाग को खेल खेल के माध्यम से विकसित करने में यह विद्यालय मील का पत्थर साबित होगा।क्योंकि विद्यालय प्रबंधन द्वारा पढाने के लिए जिस तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है उससे बेहतर और कुछ नही हो सकता।उन्होंने अभिभावकों को भी इस अवसर पर शुभकामनाएं भी दी।

विद्यालय के निदेशक विवेक सिंह ने भी विद्यालय की विशेषताओं को अभिभावकों के सामने रखा और कहा कि यह स्कूल नई शिक्षा नीति के सारे मानकों का पालन करते हुए खेल खेल के माध्यम से बच्चों की बौद्धिक क्षमता को बढ़ाएगा।आगे एक विशाल भूखण्ड में कक्षा 6 तक का एक अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त दूसरी शाखा सीबीएससी पाठ्यक्रम के गाइडलाइन पर खोली जाएगी जिसमें बच्चों के क्लासरूम आईटी एनेबल्ड होंगे और यहां रोबोटिक्स का भी लैब होगा। स्टूडेंट्स को इंटीग्रेटेड मैथ, साइंस और भाषा के लैब होंगे। जीपीआरएस से लैस यातायात व्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल की सुविधाएं मिलेंगी।

खास बात यह है कि यहां गैर शैक्षणिक गतिविधियों को भी तरजीह दी गई है। यहां विजुअल एंड परफॉर्मिंग आर्ट्स, लाइफ स्किल्स कार्यक्रम भी होंगे। यहां छात्र और शिक्षक का अनुपात 15:1 है।विद्यालय पूर्णतः अंग्रेजी माध्यम पर आधारित है और सभी शिक्षक बेहद ही योग्य एवं कर्मठ है जो बच्चों के स्किल्स को विकसित कर उनकी मेधाशक्ति को बढाएंगे।इस मौके पर बिरला एजुटेक लिमिटेड की वाइस प्रेसिडेंट शिल्पा पोटनिस सहित शहर के कई गणमान्य अभिभावक मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here