सातवें एवं अंतिम चरण के लिए प्रचार का शोर थमा, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त होंगे चुनाव – डीएम

0
0

लोकसभा चुनाव के सातवे व अंतिम चरण में काराकाट में होने वाले मतदान को लेकर शुक्रवार की शाम प्रचार का शोर थम गया। रविवार का प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला मतदाता करेंगे। काराकाट लोकसभा  औरंगाबाद जिले की तीन विधानसभा नवीनगर, ओबरा एवं गोह आता है। इन जिला प्रशासन ने बेहतर व्यवस्था कर रखी है ताकि मतदाता निर्भिक होकर मतदान कर सके। शुक्रवार को तैयारियों के संबंध में डीएम राहुल रंजन महिवाल एवं एसपी दीपक वर्णवाल ने संयुक्त रूप से जानकारी दी। इस दौरान जिला जनसंपर्क पदाधिकारी धर्मवीर सिंह भी उपस्थित थे। डीएम ने बताया कि जिस तरह से औरंगाबाद लोकसभा में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष वातावरण में चुनाव संपन्न हुआ है उसी तरह काराकाट लोकसभा क्षेत्र में भी मतदान संपन्न होगा। डीएम ने कहा कि मतदाता निर्भिक होकर मतदान करे। लोकसभा चुनाव 2019 के क्रम में यह अंतिम चुनाव है। मतदाता बढ चढकर हिस्सा ले। छठ पर्व होने के कारण भी औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र में पिछले लोस चुनाव की अपेक्षा मतदान प्रतिशत बढ़ा है। काराकाट के लोग औरंगाबाद से भी अधिक मतदान करे। एसपी ने कहा कि सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है। बाहर से फोर्स बुलायी गयी है। किसी को डरने की आवश्यकता नहीं है। निर्भिक होकर मतदाता मतदान करे। अपराधियों पर कार्रवाई की गयी है।

682 भवनों में बनाएं गये हैं 967 मतदान केंद्र

औरंगाबाद जिले में 682 भवनों में 967 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। जिला प्रशासन में इनसे से 71 बूथों को नक्सल प्रभावित मानते हुए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था कर रखी है। प्रशासन ने इन मतदान केंद्र पर शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने को लेकर 102 सेक्टर दण्डाधिकारी तैनात  हैं। 15 वीडियोंग्राफर लगाए गये हैं।

गोह, नवीनगर में चार तो ओबरा में छह बजे तक होगा मतदान

रविवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जायेगा। गोह में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक, नवीनगर में भी सुबह सात बजे से चार तक जबकि ओबरा में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चुनाव संपन्न होगा।

864081 मतदाता करेंगे मतदान

काराकाट लोस क्षेत्र के लिए औरंगाबाद जिले 864081 मतदाता मतदान करेंगे जिसमें पुरूष 460143 हैं और महिलाएं 403911 जबकि तृतीय लिंग 27 हैं। इसके अलावा सेवा मतदाता 2401 है।

18 को पेट्रोलिंग पार्टी करेगी योगदान

ईवीएम एवं वीवीपैट के लिए पेट्रोलिंग पार्टी शनिवार को योगदान करेगी। एसएन सिन्हा कॉलेज परिसर में स्थित हॉस्टल मैदान में सुबह आठ बजे से पेट्रोलिंग पार्टी योगदान करेगी। 10 बजे ब्रीफिंग के बाद कॉ लेज स्थित वज्रगृह से ईवीएम-वीवीपैट प्रा’ करके सभी पीसीसीपी अपने क्लस्टर सेंटर के लिए रवाना होंगी। डीएम ने बताया कि प्रत्येक सेक्टर दंडाधिकारी के साथ ईवीएम-वीवीपैट के मास्टर प्रशिक्षक को भी प्रतिनियुक्त किया गया है जो मतदान के क्रम में किसी तकनीकी गड़बड़ी की स्थिति में त्वरित गति से नियमानुसार कार्रवाई करेंगे।

24 घंटे काम करेंगा नियंत्रण कक्ष

चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है। जिला प्रशासन ने नंबर भी जारी किये हैं किया है ताकि किसी तरह की शिकायत तुरंत प्रा’ हो और उसका निदान किया जा सके। नियंत्रण कक्ष का नंबर 06186-222362 और 18003451604 है। यह 24 घंटे कार्य करेंगी।

तीन सखी और छह बनाये गये हैं आदर्श मतदान केंद्र

डीएम ने बताया कि गोह, ओबरा एवं नवीनगर में एक-एक सखी मतदान केंद्र जबकि दो-दो आदर्श मतदान केंद्र बनाये गये हैं। उच्च विद्यालय गोह, महिला कॉल्ोज दाउदनगर, अनुग्रह नारायण स्टेडियम भवन नवीनगर में सखी मतदान केंद्र बनाया गया है। इन मतदान केंद्रों पर महिला कर्मी रहेंगी।

दिव्यांगों पर विशेष ध्यान

डीएम ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं पर विश्ोष ध्यान दिया गया है। उनके लिए अलग-अलग बूथों पर 26 व्हील चेयर लगाया गया है। जो चलने में असमर्थ होंगे उन्हें बूथों तक लाया जायेगा।

गर्मी को देखते हुए स्वास्थ केंद्रों को रखा गया है अलर्ट पर

डीएम ने बताया कि बढ़ते तापमान को देखते हुए विशेष व्यवस्था की गयी है। मतदान केंद्रों पर शुद्ध पेयजल, शेड की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा सभी मतदान केंद्रों पर ओआरएस एवं मेडिकट किट भी उपलब्ध कराया जायेगा। डीएम ने बताया कि जिले के सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति का सामना किया जा सके।
65 प्रतिशत मतदान का है लक्ष्य  डीएम ने कहा कि जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया है। औरंगाबाद में पिछले चुनाव की अपेक्षा तीन प्रतिशत अधिक मतदान हुए है। काराकाट में 65 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने जनता पर विश्वास जताया कि काराकाट में लोग बढ़-चढ़कर मतदान करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here